atm
Home » Full Form » ATM Meaning In Hindi – ATM के बारे में जानकारी

ATM Meaning In Hindi – ATM के बारे में जानकारी

ATM का पूरा अर्थ है “ऑटोमेटेड टैलर मशीन” (Automated Teller Machine) इसका हिंदी नाम “स्वचालित गणक मशीन है”, इसे आटोमेटिक बैंकिंग मशीन(Automatic banking machine), कैश पाइंट (Cash Point) भी कहतें हैं।

भारत में पहली बार 1987 में एटीएम की सुविधा शुरू हुई थी। भारत में पहला एटीएम हॉगकॉग एंड शंघाई बैंकिंग कॉरपोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था। वर्तमान में एटीएम का प्रयोग दिनचर्या का महत्त्वपूर्ण अंग बन गया है।

ATM का आविष्कार:

ATM या automatic teller machine के आविष्कारक थे John Shepherd-Barron जिन्होंने सन 1960 में इसका आविष्कार किया था। आधुनिक ATM की पीढ़ी का प्रयोग सबसे पहले 27 जून, 1967 में लंदन के बार्केले बैंक ने किया था। इससे पहले 1960 के दशक में एटीएम (ATM) को बैंकोग्राफ नाम से जाना जाता था, माना जाता है कि लंदन में इसका सबसे पहले इस्तेमाल हुआ और इसके आविष्कार का श्रेय जॉन शेफर्ड बैरन (John Shepherd-Barron) को दिया जाता है।

ATM के बारें में कुछ खास बातें:

●ATM के आविष्कारक का जन्म भारत मे है हुआ था। इनका जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलांग में हुआ था।

●ATM बनाने का आईडिया जॉन शेफर्ड को चॉकलेट बनाने वाली मशीन के आधार पर आया। उन्होंने सोचा यदि चॉकलेट बनाने वाली मशीन की ही तरह पैसे निकालने वाली मशीन बन जाये तो लोगो को काफी आराम हो जाएगा। और कभी इमरजेंसी में आसानी से पैसे निकाले जा सकेंगे।

● ATM मशीन में GPS से connected एक चिप होती है जिससे इस मशीन के लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। कई बार ऐसा होता है कि चोर ATM से पैसे चुराने के अलावा पूरी मसहिने है उखाड़ ले जाते है ऐसे में GPS ट्रैकिंग के द्वारा ATM का पता आसानी से लगाया जा सकता है।

●पहली ATM मशीन 27 जून 1967 को लंदन के बार्कलेज बैंक ने लगाई थी।

●भारत मे पहला ATM 1987 में मुम्बई में लगाया गया।

●जॉन शेफर्ड ATM का पिन 6 अंको में रखना चाहते थे परंतु उनकी पत्नी ने कहा कि लोग 6 अंको का पिन आसानी से याद नही कर पायेंगे इसलिए बाद में इन अंको को 6 से घटा कर 4 कर दिया गया, आज भी 4 अंको का पिन है चलन में है।

●यूरोप के देश रोमानिया में बैंक खाता न होने पर भी ATM का इस्तेमाल किया जा सकता है, परन्तु भारत मे अभी ऐसा संभव नही है।

●ATM से आप सिर्फ पैसे नही निकल सकते अपितु गोल्ड भी निकल जा सकता है। पहली गोल्ड प्लेट निकलने की मशीन अबुधाबी में लगाई गई थी। इस मशीन से लगभग 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते हैं।

●अंटार्कटिका में केवल 1 ही ATM मशीन है।

●ब्राज़ील में बैंकिंग पासवर्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए पासवर्ड की जगह फिंगरप्रिंट का इस्तेमाल किया जाता है।

● दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथूला में है , इस ATM की समुद्रतल से ऊंचाई लगभग 14300 फ़ीट है। ये ATM भारत और चीन के बॉर्डर पर है जो खासतौर पर आर्मी के लिए लगाया गया है।

इस, भी पढ़े-

Add comment

हमारे समाचार पत्र के सदस्य बनें!

हमारे समाचार पत्र के सदस्य बनें!

हमारी टीम से नवीनतम समाचार, सरकारी नौकरी, सामान्य ज्ञान, कंप्यूटर ज्ञान, और जॉब की टिप्स प्राप्त करने के लिए हमारी मेलिंग सूची में अपना ईमेल दर्ज कीजिये| 

आपने सफलतापूर्वक सदस्यता ले लिया है!