Home Education CTC Full Form & CTC Calculation Detail in hindi

CTC Full Form & CTC Calculation Detail in hindi

1 min read
0
0
391
CTC Full FOrm

Hello Dosto,  क्या आपको पता है की CTC की Full Form क्या होती है CTC की Calculation कैसे की जाती है और इसका hindi meaning क्या होती है. अगर आपको नही पता है तो हम आज आपको CTC के बारे में पूरी जानकारी बताने वाले है. आपको बता दे की CTC किसी भी कर्मचारी की salary यानि की तनख्वा से जुडा होती है. किसी भी संस्था जैसे सरकारी या गैर सरकारी कम्पनी में काम करने वाले Employees की सुविधा के लिए खर्च किये गये पैसे का हिसाब होता है. चलिए और भी जानते है CTC करे बारे में detail में.

CTC Full FOrm

CTC Full Form & Meaning in hindi

CTC का full form “cost to company” होता है जिसका मलतब होता है की किसी भी कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारी पर खर्च किये जाने वाला पूरा लागत धन होता है. जब किसी कम्पनी में कोई employee job करता है है पुरे वर्ष उस पर कितना खर्च किया जाता है वो सब का हिसाब लगाकर CTC में जोड़ा जाता है. cost to company का उपयोग भारत की भी कम्पनी में किया जाता है.

इसका जोड़ किसी भी कर्मचारी के वेतन के साथ जोड़ कर किया जाता है जैसे किसी कर्मचारी की salary 20000 है और कम्पनी उस कर्मचारी पर 5000 और खर्च कर देती है तो उसका  CTC 25000 होगा पर वह पूरा धन उस कर्मचारी के  expenses को indicates करता है.

यह नेट salary से बिलकुल अलग होता है क्युकी Net salary में कर्मचारी को उसकी सैलरी सभी प्रकार के खर्चे काटने के बाद मिलती है जबकि CTC में कर्मचारी के ऊपर खर्च किये गये बाकि के धन की सूचि में जोड़ी जाती है जैसे (PF, HRA, Basic salary) etc.

CTC Calculation – CTC = Gross Salary + incentives + other expenses 

CTC ( Cost TO Company) के benifits –

CTC से किसी भी कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियो को बहुत सारे लाभ मिलते है. जिसमे Medical Help, life insurance, Mobile Phone allownace, यात्रा, रहने के लिए घर, vehicle for office के लिए, Bonuses, PF bAlance, HRA, ऐसी भी बहुत सारी सुविधा कपनी अपने workers को देती है जो CTC के नाम से जाने जाते है.  इसमें और भी कई तरह के लाभ होते है जो कर्मचारी को उसके पास धन इक्कठा करने के लिए सहयता करती है.

Also REad

conclusion

दोस्तों ये थी जानकारी CTC full form और उसकी detail के बारे में मुझे आशा है आपको ये जानकरी बहुत helpfull लगी होगी और आज समज गये होगे की cost to company क्या होता है और इसका लाभ क्या होता है. अगर आप ऐसी ही educational जानकारी हिंदी में जानना चाहते है तो हमसे जुड़े रहे.

Load More Related Articles
Load More By Hindi Study
Load More In Education

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

CID Full Form In hindi और CID के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको CID के बारे में जानकारी देने जा रहे है कि CID का मतलब क्या है…