Home Full Form FIR Full Form – FIR की जानकारी हिंदी में

FIR Full Form – FIR की जानकारी हिंदी में

57 second read
0
0
565

क्या आप जानते है की FIR Full form क्या होती है? और FIR hindi meaning क्या होता है? अगर आपको नही पता तो इस पोस्ट में आप जानेगे fir के पुरे नाम और इसके हिंदी अर्थ के बारे में. ये तो सभी जानते है की FIR क़ानूनी कार्यवाई और police थाने में report दर्ज कराने के लिए दी जाती हे. जब कोई व्यक्ति शिकायत के लिए पोलिश ठाणे जाता है तो उसे अपराध और अपराधी के बारे में written लिखकर देना होता है जिसे FIR दर्ज करना बोलते है. आइये जानते है विस्तार से FIR के बारे में.

FIR Full Form – FIR का पूरा नाम

FIR = First Information Report यह होती है FIR की फुल फॉर्म और इसका हिंदी में अर्थ “प्रथम सूचना रिपोर्ट” होता है.  यह एक लिखित रिपोर्ट होती है जो police station में अपराधी के   अपराध को बताने के लिए पीड़ित द्वारा दी जाती हे. FIR Report बहुत important होती है किसी भी अपराधी को सजा दिलाने के लिए. पीड़ित द्वारा  fir file करने के बाद ही police अपनी कार्यवाई को आगे बढाती है. FIR दर्ज होने के बाद व्यक्ति को इन्साफ जरुर मिलता है और न ही कोई उस fir  में कुछ बदल सकता हे.

Fir MEaning in hindi –

FIR एक ऐसी सुविधा है जिससे पीड़ित व्यक्ति इन्साफ के लिए police station में लिखित दस्तावेज देता है और जो भी उसके साथ हुआ है वो सब उस दस्तावेज में लिखा होता है. fir की एक copy पीड़ित व्यक्ति को दी जाती है और orginal दस्तावेज police station में रखा जाता है दस्तावेज पर पीड़ित के हस्ताक्षर भी किये जाते है और उसके बाद police ठाणे की मोहर लगायी जाती हे. जब F.I.R report लिख दी जाती है उसके बाद पोलिश अधिकारी अपनी कार्यवाई आगे बढ़ाते है और अपराधी को arrest करने के लिए warrant तेयार करते हे उसके बाद क़ानूनी धरा के आधार पर सजा दी जाती हे.

FIR सिर्फ अपराधियो के लिए नही दी जाती बल्कि कभी कभी हमारा mobile खो जाता है या SIm card खो जाता है तो उसके बारे में भी हमे Fir दर्ज करनी होती है जिसके दोरना हमसे पूछा जाता है की समान किस दिन खोया था कहा पर खोया था क्या क्या समान था उसकी पूरी जानकारी FIR रिपोर्ट में लिखी जाती हे. जिससे हम पोलिस को बता सके की अगर हमरे मोबाइल से कोई दुरूपयोग होता है तो उसके जिम्मेदार हम नही होगे.

अगर कभी किसी के जरुरी Documents भी खो जाते है तो उसके लिए भी Fir दर्ज करना बहुत आवश्यक होता है क्युकी अगर कोई उन documents का गलत उपयोग करे तो पोलिश उसका पता लगा कर उसे पकड़ सके.

Also REad 

CONCLUSION 

दोस्तों इस लेख से आप Fir के बारे में आप समज गये होगे की इसका क्या अर्थ होता है और FIR की full form क्या होती है. हमेसा याद रखे कोई भी अपराध या क़ानूनी घटना होने पर FIR जरुर दर्ज कराये और इन्साफ के लिए आगे भड़े.

Load More Related Articles
Load More By Hindi Study
Load More In Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

CID Full Form In hindi और CID के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको CID के बारे में जानकारी देने जा रहे है कि CID का मतलब क्या है…