Home Full Form NDA Full Form In Hindi और NDA परीक्षा की समुचित जानकारी

NDA Full Form In Hindi और NDA परीक्षा की समुचित जानकारी

2 min read
0
0
211
nda

दोस्तो हम अपने इस पोस्ट में आपको NDA से सम्बंधित जानकारी देने जा रहे हैं। NDA का फुल फॉर्म क्या होता है, NDA है क्या ये सब बाटे हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे। साथ ही हम आपको ये भी बताएंगे किस तरह से तैयारी करके आप NDA के एग्जाम को पास कर सकते हैं।

NDA Full Form In Hindi

NDA का फुल फॉर्म “National Defence Academy” होता है, जिसका अर्थ है “राष्ट्रीय रक्षा अकादमी”। थल सेना, नौ सेना व वायु सेना में सीधे कमीशंड ऑफिसर बनने के लिए आपको NDA एग्जाम पास करना जरूरी होता है। इस प्रतियोगी परीक्षा के जरिये 12वीं के बाद युवाओं के पास सेना में अधिकारी बनने का विकल्प होता है।

NDA एग्जाम के लिए आवश्यक योग्यता:-

●NDA एग्जाम में सम्मिलित होने के लिए आपका अविवाहित होना आवश्यक है।

●किसी recognized बोर्ड से 12वीं पास होना आवश्यक है।

●फिजिकल फिटनेस अच्छी होनी चाहिए।

●आपकी उम्र 16 से 19 साल के बीच में होनी चाहिए।

●आपकी लम्बाई कम से कम 157cm होनी चाहिए

NDA परीक्षा का स्वरूप:

NDA परीक्षा कुल 1800 अंको की होती है, जिसमें चयनित होने के लिए लिखित परीक्षा व SSB इंटरव्यू पास करना होता है।

लिखित परीक्षा में 2 पेपर होते है। पहला पेपर 300 अंको का होता है जो कि मैथ का होता है तथा दूसरा पेपर 600 अंको का होता है जो कि general ability से रिलेटेड होता है। प्रत्येक अभ्यर्थी को पहले पेपर में न्यूनतम 30% अंक पाना अनिवार्य होता है। इसके अलावा इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान होता है।

कैसे करे NDA परीक्षा की तैयारी:

Math की तैयारी-

इस एग्जाम में मैथ और इंग्लिश दोनों ही विषयों का महत्वपूर्ण रोल होता है। मैथ्स में पास होना सभी स्ट्रीम के students के लिए अनिवार्य होता है। इस पेपर में कुल 120 प्रश्न आते हैं जिन्हें 150 मिनट में सॉल्व करना होता है। इस पेपर में सभी candidate को न्यूनतम 75 अंक लाना अनिवार्य है।

NDA में मैथ की तैयारी के लिए स्टूडेंट्स को चाहिए कि वे 10वी और 12वी की मैथ के बुक को revise करें। तथा साथ ही NCERT बुक से different example सॉल्व करने की प्रैक्टिस करे।
मैथ के इस पेपर में अलजेब्रा, वेक्टर अलजेब्रा, matrices एंड diterminants, स्टेटिस्टिक्स व प्रोबेबिलिटी, trignometry, analytical geometry of 2 and 3 dimensional, diferential, calculus इत्यादि टॉपिक से ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं अतः इनकी भलीभांति तैयारी करनी चाहिए।

Maths कि तैयारी करने के लिए, ये पढ़े- 

GK and English की तैयारी:

दूसरे पेपर में GK और इंग्लिश के 2 सेक्शन होते हैं।
English के सिलेबस के तौर पर इसमे grammer, vocubulary, comprehension, jumble words और common error से रिलेटेड प्रश्न आते हैं। इसकी तैयारी करने के लिए रोजाना comprehension की practice करनी चाहिए साथ ही रोजाना english newspaper पढ़ना चाहिए।
GK के पोर्शन को क्रैक करना थोड़ा आसान होता है क्योंकि इसमें कई विषयों से रिलेटेड प्रश्न आते है जिनको प्रॉपर प्रैक्टिस कर के आसानी से इम्प्रूव किया जा सकता है।

GK and English की तैयारी के लिए, ये पढ़े-

Proper प्रैक्टिस:

● रोजाना schedule बना कर हर सेक्शन की पढ़ाई करें।
●पिछले वर्षों के पुराने पेपर की practice करें।
●ऑनलाइन mock test देते रहें।

तो दोस्तों ये थी NDA से संबंधित कुछ खास जानकारी जो आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। आशा करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा।

Load More Related Articles
Load More By Hindi Medium
Load More In Full Form

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

CID Full Form In hindi और CID के बारे में पूरी जानकारी

दोस्तों इस पोस्ट में हम आपको CID के बारे में जानकारी देने जा रहे है कि CID का मतलब क्या है…